Ad

     10strange tree society 

            of the world

 10strange tree society of the world

दोस्तोंआज हम आपको न जड़ी बुटियों से संबंधित पेड़ बताने जा रहें हैं और ना ही। यह सलाह दे रहे हैं कि आप भी अपने घरों के आसपास  सुक के पेड़ लगाएँ।  हम तो आपको दुनिया कै ऐसे विचित्र वृक्षों के बारे में बताएंगे जिन के बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा।

1.पहले नम्बर पर है बाववाव्स(Baobabs) का पेड़ मेडागास्कर-


 10strange tree society of the world

 मेडागास्कर अफ्रीका की भूमि है, Baobabs का पेड़ बहुत ही मजबूत होता है, हिंदी में इसे  गौरक्षी कहते हैं, 30 मीटर ऊंची और लगभग 11 मीटर चौड़े इस वृक्ष को देखना बहुत ही अदभुत नजारा होता है,इस वृक्ष को आप देखेंगे तो दंग रह जाएंगे। वृक्ष की सबसे पहली पहचान है, इसका उल्टा दिखना इसका मतलब इसको देखने पर आभास होता है, कि मानो पेड़ की जड़े ऊपर और तना नीचे हो।
इस पेड़ पर साल के 6 महीने पत्ते लगे रहते हैं, और बाकी छह महीने यह पेड़ एक ठूंठ की भांति  दिखाई देता है। विशेषज्ञों के अनुसार यह वृक्ष 1200- 1000साल पुराने बताया जा रहे हैं ।और इस वृक्ष में 117348 लीटर पानी स्टोरेज करने की क्षमता होती है।

2.दूसरे नंबर पर एक चमत्कारिक बरगद का पेड़ -


 10strange tree society of the world

यह पेड़ आंध्र प्रदेश के नाल गोंडा में स्थित है,इसकी खासियत यह है, कि इस पर विभिन्न जंगली जानवरों की आकृतियां बनी हुई है, सांप, बिच्छू, मगरमच्छ, शेर, अजगर, आदि खतरनाक पशु और पक्षियों की आकृतियां संपूर्ण पेड़ पर बनी हुई है। लोगों का मानना है कि इस पेड़ के तने पर किसी ने इन कलाकृतियों को उकेरा है उनका मानना है कि यह कोई चमत्कार नहीं है, वही बहुत से लोगों का मानना है, कि अनोखी प्रजाति का पेड़ है।जो कि पूरी दुनिया में एकलौता है।जिस तरह से इस पर आकृतियां बनी हुई है, उस तरह से इसे कोई बना नहीं सकता इसकी जड़े लताएं और तना सभी आकृतियों में ढ़ली हुई है।
 अगर एक बार के लिए यह मान भी लें कि आकृतियां किसी ने बनाई है, तो निश्चित है वह अद्भुत कलाकार था , जिसने यह शानदार कार्य किया।

 3.तीसरे नंबर पर है पोलैंड में चीड़ के पेड़ यानी पाइन ट्री-


 10strange tree society of the world


 पौलेंड के ग्रिफाइन के जंगल में 400 चीड़ के ऐसे वृक्ष है। जो अपनी अद्भुत आकृति के लिए प्रसिद्ध है, इस जंगल को ग्रुप रस के नाम से भी जाना जाता है। इस जंगल में पाइन के पेड़ों को 1930 में लगाया गया था।इसके घुमावदार आकृति मनुष्य द्वारा बनाई गई है, लेकिन यह घुमावदार आकृति आखिर किस उद्देश्य से दी गई है,इस बारे में कोई नहीं जानता।
हालांकि जंगल कि इन पेड़ों को दुनिया के विचित्र पेड़ों में शामिल किया गया है।

4.चौथे नम्बर पर ड्रेगन ट्री कैनेडी -


 10strange tree society of the world


आइलैंड ड्रैगन ट्री को जिवित जिवास्म इसलिए माना जाता है,क्योंकि इसको काटे जाने पर इसमें से खून जैसा लाल लाल रंग का रस निकलता है। इस वृक्ष का आधार चौड़ा मध्य भाग संकरा व ऊपर का भाग किसी छतरी की तरह बना हुआ है। इसी कारण यह भाग ऐसा लगता है कि सैकडो पेड उग कर एक साथ बंध गए हो।

 5.वें नंबर पर एक कैलिफ़ोर्निया का ग्रेड सेकवा-


 10strange tree society of the world


 अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के सिएरा नेवादा ढलानों के सबसे बड़ी पेड़ के लिए प्रसिद्ध है। ग्रेड सेकवा नामक यह पेड़ सेकवा डेनड्रोन वंश का है और इसका जातीगत नाम जाएगे स्ट्रीयम है। इस पेड़ का विन्यास 12मीटर तथा कुल उँचाई 82 मीटर है। भूमि से 54 मीटर की ऊंचाई पर इसका तना 4 मीटर मोटा है अमेरिका की शिकवा राष्ट्रीय पार्क में इस प्रकार के 300 से अधिक पेड़ है इनमें से कुछ का नाम अमेरिका के प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम पर भी रखा गया है।

 6.सिल्क कांटन ट्री-


 10strange tree society of the world


कंबोडिया के अंगार कोर्ट में स्थित इस वृक्ष को देखने के लिए विश्व के कोने-कोने से लोग आते हैं अंगार कोर्ट में विश्व प्रसिद्ध और दुनिया का सबसे बड़ा भगवान विष्णु का हिंदू मंदिर अंगकोर वट स्थित है 500 एकड़ में फैला हुआ है यहां का तापफ्रुम बौद्ध मंदिर 12 वीं शताब्दी में बनाया गया था।

 10strange tree society of the world

हालांकि अब तो यह खंडहर में बदल चुका है सैकड़ों साल पुराने मंदिर और इन पेड़ों को विश्व धरोहर घोषित कर दिया गया है यहां के विशालकाय मंदिरों को इन वृक्षों ने ढक कर रखा है मंदिर और वृक्षों का यह अदभुत मिलन देखना किसी आश्चर्य से कम नहीं ।

7.सातवें नंबर पर हैं ब्राज़ील नट्स -


 10strange tree society of the world


ब्राजील नट्स का वृक्ष बहुत  ही विशालकाय होता है इसे देखना बहुत ही अद्भुत होता है कहते हैं जब यह वृक्ष पूर्ण विकसित हो जाता है तब यह बहुत ही विशालकाय हो जाता है इस वृक्ष का नट्स बादाम के आकार का लेकिन उसे 2 गुना बड़ा होता है वृक्ष में नारियल के बराबर का एक फल लगता है जिसमें 15 से 20 नट्स होते हैं काजू मूंगफली अखरोट पिस्ता की तरह यह भी खाने में इस्तेमाल किया जाता है खास बात बताने वाली यह है कि दुनिया का सबसे विशालकाय वृक्ष है जब इस बीच के सहारे हजारों तरह की लताएं ऊपर चढ़ जाती है तो इसे देखना और भी अद्भुत होता है।

8 चैपल ट्री आंफ फ्रांस -


 10strange tree society of the world

फ्रांस का अलाव विलो बैले फोसे गांव चैपल ट्री के लिए मशहुर है। इसका मतलब है ओक के पेड़ से बना चैपल। कहते हैं यह पेड़  1000 वर्ष से भी अधिक पुराना है 50 फीट ऊंचे पेड़ के बारे में कहा जाता है कि यह तेरहवीं शताब्दी में लगा हुआ था। उस समय फ्रांस ने लुईस नवमी का शासन था कहते हैं कि यह पेड़ हंड्रेड ईयर्स वार,और ब्लैक डेथ रिफॉर्मेशन और नेपोलियन के शासन से कायम रहा  हैं ।17वीं शताब्दी के अंत में इस पेड़ पर एक बार बिजली गिरी और ठीक उसके अंदर घुस गई और उसमें आग भी लग गई फिर भी यह पेड़ सुरक्षित खड़ा रहा इस पेड़ को आर्किटेक्चर्स का अनोखा नमूना माना जाता है।इसमें पेड़ के सहारे लकड़ी की घुमावदार सीढ़ियां बनी है सीढ़ियों पर बने दो चेम्बर्स में पहुंचाती हैं, इन कमरों का प्रयोग पूजा करने के लिए किया जाता है।

9.नौवें नंबर पर है एक्सल एअर लैंसेस ट्री-


 10strange tree society of the world

 हालांकि इस वृक्ष का आकार प्राकृतिक नहीं है इसका प्रशिद्धी का कारण यह है कि इसे बहुत ही खुबसूरत आकार दिया गया है।जिस व्यक्ति ने इस वृक्ष को उसका आकार दिया उसी के नाम पर इस वृक्ष का नाम रखा गया है।( Excel airline sons) उन्होंने इस पेड़ को काटकर अलग अलग तरीकों से सुंदर आकार दिया गया है।उनके अनुसार यह एक सर्कस ट्री है। के अनुसार यह सरकारी है दरअसल बास्केट का आकार देने के लिए उन्होंने शिख साइकामोर के पौधे लगाकर डायमंड पेटर्न दिया है।

 10.नंबर पर है एंजेल ओक (Angel oak)-


 10strange tree society of the world
Angel oak

दक्षिण कैरोलिना में एंजेल ओक  चार्लसटन के पास जांस द्वीप एंजेल ओक पार्क की लाइफ ओक में स्थित है माना जाता है कि यह वृक्ष 300 से 400 वर्ष पुराना है ऊंचाई 66.5 फुट और चौड़ाई 25.5 फुट है इस वृक्ष को देखना ही बहुत अद्भुत है।
और अधिक जानकारी के लिए यहां जाएं।
अगर आप online परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो यहां जाएं।
परीक्षा में सफलता कैसे प्राप्त करें यहां देखें।

Post a Comment

नया पेज पुराने