Ad

Benefits of Tulsi in hindi


Flowers in Chania

हमारे देश में तुलसी को देवी की तरह पूजा जाता है।यहां प्रत्येक घर में आपको तुलसी का पौधा देखने को मिल जाता है।तुलसी का धार्मिक महत्व के साथ साथ आर्युवेदिक महत्व भी है। हमारे देश में कइ प्रकार की दवा तुलसी से बनाई जाती है।  तुलसी में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती है और तुलसी हमारे शरीर के लिए एक एंटीबायोटिक,एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल एजेंट का काम भी करती है। तो आइए जानते हैं।


तुलसी के फायदे
लूज मोशन



    अगर आपको लूज मोशन हो गए हैं, दस्त से आप परेशान है, तो तुलसी की कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें शहद और जीरा पाउडर मिलाएं और इसका सेवन कीजिए लूज मोशंस में बहुत जल्दी आराम मिलेगा|

    उल्टी-:


     इसके अलावा उल्टी होने पर तुलसी के रस में अदरक का रस मिलाकर लेने से आराम मिलता है

    कैंसर:-

    तुलसी कैंसर जैसी भयानक बीमारी को दूर करने में उपयोगी है तुलसी की पत्तियां चबाने से कैंसर सेल्स ग्रोथ हमारे शरीर में नहीं हो पाती है ।

    बुखार:-

    अगर आपको बुखार हो गया है चाहे वह मलेरिया का है या फिर इंफेक्शन का है तो उसे कम करने में भी सक्षम है बुखार होने पर तुलसी के काढ़े का उपयोग कीजिए।
    तुलसी का काढ़ा कैसे बनाएं:-
     काढ़ा बनाने का तरीका :-

    काढ़ा बनाने का तरीका इस प्रकार है। आधा लीटर पानी उसमें कुछ तुलसी की पत्तियां और इलायची पाउडर डालकर उसे तब तक उबालें जब तक वह आधा रह जाए। अब गुनगुना होने पर इसे बुखार के मरीज को दीजिए ,बुखार जल्दी ही उतर जाएगा।
    अस्थमा:-

     अगर आप अस्थमा की बीमारी से परेशान है तो तुलसी की पत्तियों को काले नमक के साथ खाइए और इससे अच्छे से चबाईए अस्थमा से जुड़ी सारी परेशानियां कुछ ही दिनों में हल हो जाएंगी।
    डायबिटीज :-

     डायबिटीज के लिए तुलसी रामबान से कम नहीं है।तुलसी ब्लड सुगर को कम करती है,जिस्से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।
    सर्दी जुखाम खांसी:-

     अगर आपको सर्दी जुखाम खांसी हो गया है तुलसी उसके लिए भी उपयोगी है तुलसी की पत्तियों को अदरक के साथ चबा लीजिए दो से तिन दिन में खांसी जुकाम छूमंतर हो जाएगा।
    दर्द :-

     किसी भी कारण से होने वाले सिर के दर्द को भी तुलसी की पत्तियां ठीक करती है।तुलसी में दर्द मिटाने के तत्व होते हैं, जिसे खाने से बहुत हद तक आपको सभी तरह के दर्द में आराम मिलेगा।

    स्ट्रेस:-

    तुलसी को एंटी स्ट्रेस एजेंट भी कहा जाता है। यह हमारे शरीर में खून का संचार अच्छे से करती है अगर आपभी स्ट्रेसफुल   कंडीशन से गुजर रहें हैं,तो दिन में दस से बारह तुलसी की पत्तियां दो बार चबाइए आपका स्ट्रेस कम हो जाएगा।

    गठिया:-

     गठिया दूर करने के लिए तुलसी की जड़ तुलसी के पत्ते उसकी मंजूरी को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और फिर गुड़ के साथ मिलाकर उसका सेवन कीजिए गठिया से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी ।

    आंख कान की समस्या :-


    आंखों की हर समस्या को ठीक करने में तुलसी लाभदायक है, रोजाना श्यामा तुलसी के अर्क की दो बूंदों को आंखों में डालिए आपकी आंखें हमेशा चमकदार रहेंगे ।अगर आपको कान की कोई समस्या है, जैसे कान बह रहा है, दर्द हो रहा है, या आपको कम सुनाई देता है। तो तुलसी के रस में कपूर मिला लीजिए और उसको हल्का गर्म करके कान में डालने से कान की सभी समस्याओं से आपको मुक्ति मिल जाएगी।
    किडनी की पथरी:-

     इसके अलावा किडनी में पथरी होने पर तुलसी के द्वारा उस समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है, किडनी में पथरी मुख्य रूप से खून में यूरिक एसिड बढ़ने से होती है, तुलसी यूरिक एसिड को कम करने में उपयोगी है ।
    स्मोकिंग :-

    इसके अलावा अगर आप स्मोकिंग करते हैं, उसे छोड़ना चाहते हैं ,लेकिन छोड़ नहीं पा रहे हैं। तो उसमें भी तुलसी कारगर है ,जब भी सिगरेट पीने की इच्छा जागे तुलसी की कुछ प्रतियां लेकर चबा लीजिए  कुछ समय में आपकी इच्छा ही गायब हो जाएगी।
    इम्युनिटी पावर :-

    तुलसी हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को बहुत हद तक इनक्रीज कर देती है। जिससे सर्दी खांसी जुखाम वायरल यह सब शरीर पर अपना असर दिखा ही नहीं पाते चाय में तुलसी डालकर पीना ठंड और बरसात के दिनों में बहुत ही फायदेमंद होता है।
    स्किन प्राबलम:-

     तुलसी खाने से खून साफ होता है, जिससे आपकी स्किन निखरती है और गलो करती है ,अगर आपको एकनीक या पिंपल्स की परेशानी है, तो तुलसी का पेष्ट आप चेहरे पर लगाइए या फिर तुलसी की कुछ प्रतियां रोज चबाइए जल्दी से आप के पिंपल्स दूर हो जाएंगे।शोध से पता चला है, कि कोढ जैसी बीमारी भी तुलसी के द्वारा ठीक हो जाती है घाव को जल्दी से भरने के लिए तुलसी के पत्ते और फिटकरी को बारीक पीसकर घाव पर लगाओ घाव जल्दी ठीक हो जाएगा अगर आप जल गए हैं तो तुलसी का रस और नारियल तेल अच्छे से मिक्स करें और जली हुई त्वचा पर लगाएं जलन भी दूर होगी और जखम भी जल्दी भर जाएगा। इसके अलावा
    बालों के लिए:-

    तुलसी बालों के लिए भी अच्छी होती है इससे आप की जड़ों में खुजली नहीं होती और बाल  झड़ने की समस्या हल होती है तुलसी पाउडर को नारियल के तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में मसाज कीजिए कुछ दिनों में आपके बाल लंबे घने और चमकदार हो जाएंगे तो यह थे तुलसी के कुछ हेल्थ बेनिफिट्स।

    तुलसी के उपयोग में सावधानियां

    अगर आप लो ब्लड प्रेसर के मरीज हैं,तो तुलसी का सेवन ना करें या डाक्टर की सलाह लें।
    इसके साथ अगर आप गंभीर बिमारी से ग्रसित हैं,तो तुलसी के उपयोग से पहले विशेषज्ञों की सलाह अवश्य लें।

    रिलेटेड पोष्ट :-

    गिलोय के फायदे ।

    नीम के प्रकार और फायदे।

    केले के फायदे,हेल्थ टिप्स।

    साल वृक्ष।

    वृक्ष बचाओ,स्लोगन,कविता और चित्र।

    विश्व के अदभुत वृक्ष।


    तुलसी गेबार्ड अमेरिका की प्रथम हिंदू कोंग्रेसवुमन हैं जो अमेरिकी हाउस ऑफ रेप्रेसेंटटिव में डेमोक्रैटिक पार्टी की ओर से, हवाई राज्य का प्रतिनिधित्व करती हैं

    अधिक जानें Tulsi Gabbard के बारे में।

    5 टिप्पणियां

    टिप्पणी पोस्ट करें

    नया पेज पुराने