Ad Code

Nishtha course link 13-14-15

 Nishtha course link fore 13-14-15

Nishtha course link



        आदरणीय शिक्षकों को नमस्कार दीक्षा पोर्टल पर ऑनलाइन प्रशिक्षण से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी एवं कोर्स का लिंक आपसे शेयर करना चाहेंगे।ताकि कोर्स करने के दौरान एवम उसके उपरांत प्रमाण पत्र लेने तक कोई समस्या नही हो ।
*कोर्स प्रारंभ की तिथि:-16.12.2020*

*कोर्स समाप्ति की तिथि:-31.12.2020

*1.सबसे पहले कोर्स को ज्वाइन / नामांकन कर ले

*2.अपने दीक्षा एप को अपडेट कर ले ।

*3 दीक्षा एप्प से लॉगआउट करके 10 मिनट मोबाइल को स्विचऑफ करके ऑन करे उसके बाद लॉगिन करें।

*4.समय-समय पर दीक्षा एप रिसेट एवं रिफ्रेश करते रहें।

*5.कोर्स के दौरान आने वाली गतिविधि को ध्यान देकर अवश्य करें। क्योंकि कोर्स पूर्ण नही हो पाता है। इन्ही गतिविधियों के कारण  यह बहुत जरूरी भी है।

*6.कोर्स पूर्ण नहीं होने की स्थिति में क्रोम ब्राउजर से लॉगिन करके कोर्स को पूर्ण कर लें

*7.आपके प्रोफाइल में कोर्स पूर्ण दिखना चाहिए, प्रमाण पत्र अपने आप मिल जाएगा।

*8.समय-समय पर अपने  सर्टिफिकेट को वेरीफाई भी कर ले

*दिनांक:- 16.12.2020 से शुरू होने वाले कोर्स*

आप इस लिंक कर माध्यम कोर्स ज्वाइन कर सकते है।
*प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के लिए आवश्यक सूचना* 

*DIKSHA पोर्टल / एप के Jharkhand tenant पर दिनांक 16/12/2020 से 31/12/2020 तक JH_TPD (Teachers Professional Development) के Intermediate Course – 1 एवं NISHTHA ऑनलाइन कोर्स के 5th Cycle के तीन कोर्स उपलब्ध हैं, कृपया इन्हें यथासमय पूर्ण करें* । इन कोर्सेज़ के लिंक्स निम्नवत हैं...

DIKSHA_JH_TPD : Intermediate Course – 1
(1. भाग – एक खोज, 2. सुनने का कौशल – एक ज़रूरी समझ, 3. भिन्नात्मक शिक्षण)
 CPD HTET: अंग्रेजी यह मॉड्यूल पूर्वस्कूली शिक्षा का अवलोकन प्रदान करता है-पूर्वस्कूली शिक्षा है, यह महत्वपूर्ण क्यों है, बच्चे कैसे सीखते हैं, किस तरह के बाल शिक्षा को अपनाने की आवश्यकता है।  बच्चों के समग्र विकास और सीखने के क्षेत्रों और एक दिन के कार्यक्रम की योजना कैसे बनाई जाती है।  यह पूर्व साक्षरता और संख्यात्मकता के विकास के लिए पूर्व की गतिविधियों और गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि बच्चों को प्राथमिक ग्रेड के लिए चिकनी संक्रमण हो।  पूर्वस्कूली कार्यक्रम में माता-पिता के शामिल होने पर भी प्रकाश डाला गया है।  

JH_विद्यालय नेतृत्व-संकल्पना और अनुप्रयोग (NISHTHA ऑनलाइन कोर्स 13 – हिंदी)
यह कोर्स शिक्षकों के लिए प्रासंगिक हैं :
 विषय : CPD
 माध्यम : Hindi 
कोर्स विवरण यह मॉड्यूल , विद्यालय एवं शिक्षा प्रणाली जिसका विद्यालय एक अभिन्न अंग है , के संदर्भ में नेतृत्व की अवधारणा की एक व्यापक समझ बनाने में मदद करता है । इसे विशेष रूप से प्रारंभिक विद्यालयों के प्रमुखों एवं अध्यापकों को नेतृत्वकर्ता एवं प्रभावी पेशेवर के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है । ऐसे अध्यापक एवं विद्यालय नेतृत्वकर्ता जो छात्र अधिगम में सुधार के उद्देश्य के साथ अपने विद्यालयों को रूपांतरण की ओर ले जा सकें 
JH_School Leadership: Concepts and Applications (NISHTHA ऑनलाइन कोर्स 13 – अंग्रेज़ी)
एचएंडटी: अन्य दोषपूर्ण: सीपीडी एचटीई: अंग्रेजी स्कूल लीडरशिप पर यह मॉड्यूल स्कूल के संदर्भ में और स्कूल में स्थित शिक्षा प्रणाली के संदर्भ में नेतृत्व की अवधारणा की व्यापक समझ बनाने में मदद करता है। यह मॉड्यूल अनिवार्य रूप से विकसित किया गया है।  प्राथमिक प्रमुख शिक्षक / स्कूल के प्रमुख और शिक्षक उन्हें स्कूल के नेताओं और शिक्षक नेताओं के रूप में विकसित करने के मुख्य उद्देश्य के साथ, जो छात्र सीखने में सुधार के मुख्य जनादेश के साथ परिवर्तन और परिवर्तन की दिशा में अपने स्कूल का नेतृत्व करने में सक्षम हैं।

JH_विद्यालयी शिक्षा में नयी पहलें (NISHTHA ऑनलाइन कोर्स 14 – हिंदी)
यह कोर्स शिक्षकों के लिए प्रासंगिक हैं :
 विषय : CPD 
माध्यम : Hindi 
कोर्स विवरण यह मॉड्यूल पूर्व - प्राथमिक शिक्षा के स्वरूप का उल्लेख करता है जैसे पूर्व - प्राथमिक शिक्षा क्या है , यह क्यों महत्वपूर्ण है , बच्चे कैसे सीखते हैं , बच्चों के समग्र विकास के लिए किस तरह के शिक्षणशास्त्र को अपनाने की आवश्यकता है साथ ही रूचि के क्षेत्र / इंटरेस्ट एरियाज / लर्निंग सेंटर्स और एक दिन की समय सारणी की योजना कैसे बनाई जाती है ? यह प्रारंभिक साक्षरता और संख्यात्मकता के विकास के लिए अनुभवों और गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि बच्चों का प्राथमिक कक्षा में सहज रूप से समंवयन हो सके । पूर्व - प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम में माता पिता के शामिल होने पर भी प्रकाश डाला गया है ।
JH_Initiatives in School Education (NISHTHA ऑनलाइन कोर्स 14 – अंग्रेज़ी)
CPD HTE: English यह विषय स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, MHRD द्वारा स्कूल और शिक्षक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए किए गए प्रमुख प्रयासों पर केंद्रित है।  यह प्रमुख उद्देश्यों और समागम शिक्षा के घटकों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सर्वोत्तम प्रथाओं और मिड-डे-मील में नए दृष्टिकोणों को शामिल करता है।  कोर्स

JH_पूर्व-प्राथमिक शिक्षा (NISHTHA ऑनलाइन कोर्स 15 – हिंदी)
यह कोर्स शिक्षकों के लिए प्रासंगिक हैं : विषय : CPD माध्यम : Hindi कोर्स विवरण यह मॉड्यूल पूर्व - प्राथमिक शिक्षा के स्वरूप का उल्लेख करता है जैसे पूर्व - प्राथमिक शिक्षा क्या है , यह क्यों महत्वपूर्ण है , बच्चे कैसे सीखते हैं , बच्चों के समग्र विकास के लिए किस तरह के शिक्षणशास्त्र को अपनाने की आवश्यकता है साथ ही रूचि के क्षेत्र / इंटरेस्ट एरियाज / लर्निंग सेंटर्स और एक दिन की समय सारणी की योजना कैसे बनाई जाती है ? यह प्रारंभिक साक्षरता और संख्यात्मकता के विकास के लिए अनुभवों और गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि बच्चों का प्राथमिक कक्षा में सहज रूप से समंवयन हो सके । पूर्व - प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम में माता पिता के शामिल होने पर भी प्रकाश डाला गया है ।
JH_Preschool Education (NISHTHA ऑनलाइन कोर्स 15 – अंग्रेज़ी)
 यह मॉड्यूल पूर्वस्कूली शिक्षा का अवलोकन प्रदान करता है-यह पूर्वस्कूली शिक्षा है, यह महत्वपूर्ण क्यों है, बच्चे कैसे सीखते हैं, बच्चों के समग्र विकास और सीखने के क्षेत्रों के लिए किस तरह के शिक्षण को अपनाने की आवश्यकता है  और एक दिन के कार्यक्रम की योजना बनाई गई है।  यह शुरुआती साक्षरता और संख्यात्मकता के विकास के लिए अनुभवों और गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि बच्चों को प्राथमिक ग्रेड के लिए चिकनी संक्रमण हो।  पूर्वस्कूली कार्यक्रम में माता-पिता के शामिल होने पर भी प्रकाश डाला गया है।
DIKSHA Portal / App से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर राज्य के Tollfree Helpline Number 18005728585 पर संपर्क किया जा सकता है।
 अथवा jcertdiksha@gmail.com पर ईमेल किया जा सकता है ।
 शिक्षकों की सुविधा के लिए एक नया link (bit.ly/dikshacomplaint) बनाया गया है जिसके द्वारा शिक्षक पंजीयन अथवा कोर्स संबंधी समस्या का चुनाव कर समाधान हेतु प्रेषित कर सकते हैं ।




Reactions

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां