Ad Code

टी ई टी परीक्षा में सफलता कैसे पाएं।

मित्रों 
       नमस्कार
      मुझे विश्वास है, आप सभी आगामी टी ई टी परीक्षा की तैयारी प्रारंभ कर चुके होंगे ,बहुत सारे परीक्षार्थी तैयारी तो बहुत मन से करते हैं, पर फिर भी वह सफल नहीं हो पाते। मुझे याद है, पिछला जो परीक्षा हुआ था मेरे आसपास  के कई साथी इस परीक्षा में शामिल हुए थे, और उन्होंने कोचिंग लेते हुए परीक्षा की बहुत अच्छे से तैयारी की हुई थी, फिर भी वह असफल रहे।  तो दोस्तों परीक्षा में सफल होने के लिए सिर्फ किताबों पर निर्भर रहना या कोचिंग करना पर्याप्त नहीं होता है। मैं आज आपको कुछ ऐसा टिप्स देने जा रहा हूं जो आपको  परीक्षा में 100% सफल  बनाएगी ।मैं इसके आगे आप लोगों के लिए और भी जानकारी लेकर आऊंगा जैसे परीक्षा की तिथि कब है, सिलेबस क्या है, आदि पर यहां आरंभ में इस बात पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है कि हम परीक्षा में क्या करें?
      
             दोस्तों चलिए स्टेप बाय स्टेप हमें समझने का प्रयास करते हैं  की हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं

 

1. सबसे पहले हम इस बात पर विचार करते हैं, की परीक्षा हॉल पहुंचने के बाद हम क्या करें? आप  सभों ने कभी ना कभी कोई ना कोई कंपटीशन एग्जाम में जरूर बैठे होंगे ।जब हम परीक्षा हॉल में प्रवेश करते हैं ,तब हमारी मनो स्थिति क्या होती है इसके बारे में थोड़ा सा बात करना चाहता हूं, परीक्षा हॉल पहुंचने के बाद हमारी सोच बाहर किताबों में ही घूमती रहती है कि हमने क्या पढ़ा है, और क्या छूट गया और इस सोच में हमें अजब सी घबराहट महसूस होती है। तो इससे बचने के लिए साथियों आपको एक बात का विशेष ख्याल रखना है, की परीक्षा हाल में पहुंचने के बाद आप अपने आसपास के साथियों से कुछ बातें करें ।अपने साथ पानी का बोतल ले जाना ना भूलें जब भी आपको तनाव महसूस हो बीच-बीच में पानी का एक दो घूट लेते रहें  जिससे आपका तनाव दूर रहे।

2. दूसरा जो सबसे महत्वपूर्ण बात है ,वह यह है की उत्तर पुस्तिका मिलने के पश्चात उसमें जो भी जानकारी मांगी जाती है ,उसमें हम त्रुटि कर बैठते हैं। तो मित्रों आपका जो परीक्षा हो रहा है वह बहुत हद तक इस पर निर्भर करता है कि आपने जानकारी किस प्रकार भरी है ।अगर आप गलत जानकारी भर देते हैं, तो आपका कॉपी का मूल्यांकन ही नहीं होता है । इसलिए सबसे जरूरी  काम यह है ,कि आप अपनी जानकारी सही-सही भरे इसके लिए आपको उत्तर पुस्तिका की डुप्लीकेट कॉपी जो साइट में या फिर किताब दुकानों में उपलब्ध होती हैं ,लेकर घर में बार-बार तैयारी करने की आवश्यकता है। आप जब भी उत्तर पुस्तिका में अपनी जानकारी भरे तो आपके सामने आपका प्रवेश पत्र खुला होना चाहिए सभी जानकारी  प्रवेश पत्र से देख देख कर अच्छे से भरे। यह जानकारी भरने हेतु आपको 15 मिनट का समय मिलता है  इसलिए आप कतई जल्दबाजी ना करें।

3. जानकारी भरने के पश्चात मारा तीसरा मुख्य काम है, कि समय को ध्यान में रखते हुए सभी प्रश्नों को किस प्रकार हल करें बहुतों के साथ यह हो यह समस्या रहती है की समय समाप्त हो जाता है ,और कुछ प्रश्न छूट जाते हैं। हम अक्सर जब  प्रश्नों को हल करना शुरू करते हैं, तब हम जिन प्रश्नों को नहीं जानते हैं उसे छोड़ कर आगे बढ़ जाते हैं ।और सोचते हैं कि इसे अंत में कर लेंगे इससे नुकसान यह होता है, कि हमें प्रश्नों को पढ़ने का जो समय है वह दुगुना हो जाता है ।वह इसलिए कि हमने प्रश्न को एक बार पढ़ा फिर छोड़ दिया कि हम यह प्रश्न बाद में करेंगे ,और बाद में जब हम फिर से उस प्रश्न पर आते हैं तो प्रश्न हमें याद नहीं रहता और हमें दोबारा वह पढ़ना पड़ता है ।अत दोस्तों आप जिन प्रश्नों को नहीं जानते हैं उसे भी उसी समय हल करते चलें क्योंकि आपको परीक्षा हॉल में कोई बाहरी मदद मिलने वाली नहीं है ।और डेढ़ घंटे के समय में आपको जो जानते नहीं हैं, वह याद भी नहीं आएगी।

4. चौथा  जो महत्वपूर्ण बात है , वह यह है कि  जो प्रश्न पत्र हमें मिलता है, उसमें यह निश्चित नहीं होता कि किस विषय का प्रश्न प्रारंभ में पूछा जाएगा ।दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा की गणित के  प्रश्नों को आप सबसे अंत में हल करें, इससे फायदा यह होता है कि जो बाकी विषय के प्रश्न है ,वह आसानी से पूरा पूरा हाल हो जाता है ।यहां पर एक और बात ध्यान में रखने वाली है, कि आप जब भी दूसरे  विषय के प्रश्नों को हल करें तब याद  रखें की सिर्फ गणित के प्रश्नों के लिए अपने पूरे समय का आधा से ज्यादा समय बचा कर रखें।
 दोस्तों बहुत से परीक्षार्थियों का गणित और अंग्रेजी के जो प्रश्न हैं वह बहुत ही कठिन प्रतीत होते हैं तो मैं कोशिश करूंगा की जो अगला लेख  लिखूं मैं यह बताने की कोशिश करूं की  गणित और अंग्रेजी के प्रश्नों को  किस प्रकार आसानी से हल किया जा सकता है।

  तो दोस्तों अगर आपको जानकारी अच्छी लगती है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आप की तरह जो भी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें अधिक से अधिक फायदा मिले।

  अगर आप और ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो शुरू में अपना ईमेल का पता लिखकर सब्सक्राइब करें  जिससे यह होगा की मेरा अगला लेख   जैसे प्रकाशित होगा प्रकाशित होगा आपको इसकी सूचना ई-मेल के माध्यम से मिल जाएगी।
Reactions

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां