Ad Code

अंग्रेजी कैसे पढ़े और पढ़ाएं।

  मित्रों नमस्कार
            जैसा कि आप जानते हैं मैं टी ई टी परीक्षा से संबंधित जानकारियां मैं आपके लिए लेकर आता हूं पर कई शिक्षकों के विशेष अनुरोध पर  क्योंकि मैं खुद एक शिक्षक हूं बहुत दिनों से शिक्षकों की समस्या  सुन रहा था विद्यालय में बच्चों को इंग्लिश कैसे पढ़ाएं  हम जो भी पढ़ाते हैं बच्चे उसे ठीक से समझ नहीं पाते इसलिए मुझे निर्णय लेना पड़ा के पहले एक ऐसा लेख लिखा जाए  जिससे शिक्षकों को अंग्रेजी पढ़ाने में आसानी हो मित्रों पहले यह जानना आवश्यक है हमें कठिनाई कहां पर आती है।
 हिंदी भाषी परिवार
 हमारे यहां जितने भी छात्र-छात्राएं पढ़ने आते हैं सभी या तो हिंदी भाषा बोलते हैं या फिर घर में उनकी मातृभाषा कुछ और होती है अतः विद्यालय में अंग्रेजी सीखना थोड़ा सा कठिन हो जाता है
 पाठ्यपुस्तक का अनुकूल ना होना
  हमारा जो पाठ्यपुस्तक है वह बच्चों के दृष्टिकोण से काफी कठिन होता है बच्चे शब्दों को पढ़ना नहीं जानते और उनका पाठ्यपुस्तक लंबे लंबे कहानियों से भरा पड़ा रहता है जिससे बच्चे पाठ्य पुस्तक को नहीं पढ़ पाते।
अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या है तो बिल्कुल चिंता करने की बात नहीं है क्योंकि मैं आज एक ऐसा तरीका लेकर आया हूं  जिससे आप खुद अंग्रेजी सीख सकते हैं और विद्यालय में छात्रों को भी दिखा सकते हैं यह बहुत  बहुत आसान है सिर्फ आपको मेरे बताए गए तरीके को प्रतिदिन 5 से 20 मिनट तक फॉलो करना है मुझे विश्वास है आप आसानी से अंग्रेजी सीख पाएंगे।
DUOLINGO
 जी हां दोस्तों यही वह मोबाइल एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप आसानी से  अंग्रेजी सीख सकते हैं और बच्चों को सिखा सकते हैं पिछले स्टेप बाय स्टेप इसे समझते हैं कि हम इसकी शुरुआत कैसे करें।
DUOLINGO APP
यह एप आपको प्लेस्टोर से मिल जाएगी जो बिल्कुल फ्री है।तो दोस्ततों सबसे पहले आपको इस एप को डाउनलोड कर लेना है,अगर आपको डाउनलोड याप्लेस्टोर की जानकारी नहीं है तो आपकेलिए निचे एक वीडियो डाल दूंगा जिसे देख कर आप आसानी से ये कर पाएंगे।यहां पर मैं इस ऐप का लिंक डाल रहा हूं जिससे आप सीधे इस ऐप को डाउनलोड कर पाएंगे।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.duolingo
एप का इंटरफेस कुछ इस तरह का दिखाई देगा।
एप इंसटाल करने के बाद जब आप इसे खोलेंगें तो रजिस्ट्रेसन के लिए बोला जाएगा वहां आप अपना नाम मोबाईल नः आदि देकर रजिस्टर कर लें।
भाषा का चयन
अब आपसे पूछा जाएगा आप कौन सी भाषा जानते हैं तो यहां आपको हिन्दी का चयन करना है जैसे ही आप भाषा का चयन करेंगें एप में दिखाई जाने वाली भाषा स्वतः बदलकर हिन्दी हो जाएगी।
अब यहां आपको जो भाषा सिखना है उसका चयन कर लेना है।यहां यह जरुरी नहीं की आप अंग्रेजी ही सिखें आप अपनी इच्छा अनुसार कोई और भाषा भी सिख सकते हैं।
यहां अगर मैं पुरा विवरण लिखने लगा तो लेख बहुत लंबा हो जाएगा अतः पुरा विवरण दिए गए वीडियो में देख सकते हैं।
अगर आपको कोई परेशानी होती है कुछ समझ में नहीं आ रहा है या कोई अन्यजानकारी चाहिए तो कांमेंट बाक्स में लीखिए हर संभव आपके प्रश्ननों का जवाब देने का प्रयास करुंगा।


Reactions

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां